प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण में बांका पहले पायदान पर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण में बांका पहले और बेगुसराय दूसरे पायदान पर

जागरण, बांका : प्रधानमंत्री आवास योजना में बांका जिला बिहार में पहले पायदान पर है। जबकि दूसरे नंबर पर बेगूसराय जिला है। बेगूसराय में 710 आवास का निर्माण हुआ है। डीडीसी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने बताया कि जिले में गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वालों को अभियान चला कर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला में 1013 आवास पूर्ण हो गया है।

चालू वित्तीय वर्ष में 17 हजार 116 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें अब तक 16 हजार 416 लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कर दिया गया है। जबकि 15 हजार 615 लाभुकों को आवास निर्माण के लिए प्रथम किश्त, छह हजार 357 लाभुकों को दूसरी किश्त एवं 14 सौ दो लाभुकों को तीसरी किश्त का भुगतान कर दिया गया है। इस बार यहां समय से पूर्व ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।

सबसे अधिक बौंसी में बने आवास :
जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में बौंसी प्रखंड अव्वल रहा है। अब तक यहां 186 पीएम आवास का निर्माण कराया जा चुका है। जबकि बेलहर में 173, धोरैया में 123, चांदन में 110, फुल्लीड़मर में 80, अमरपुर में 72, बांका में 67, रजौन में 64, कटोरिया में 49, एवं शंभूगंज में 43 प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post