अधिक आय वाले भी ले सकते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना में घर, ब्याज में मिलेगी छूट

ज्यादा आय वाले भी ले सकते हैं PM आवास योजना में घर, ब्याज में मिलेगी छूट

लाईव हिन्‍दुस्‍तान, लखनऊ:  प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान 18 लाख रुपये सालाना कमाने वाले लोग भी ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें बैंक से लोन लेने पर ब्याज में रियायत मिलेगी। इसका लाभ पाने के लिए लोगों को पीएम आवास योजना में आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना केवल गरीबों के लिए ही नहीं है। इस योजना में ज्यादा आय वाले लोगों के लिए भी आवास की व्यवस्था की गयी है। पीएम आवास योजना के चार भाग हैं। इसके एक कंपोनेंट में जहां गरीबों को दो लाख में मकान दिया जा रहा है, वहीं दूसरे में उन्हें कच्चे मकान को पक्का करने के लिए ढाई लाख रुपये मिल रहा हैं जिसके पास केवल जमीन है उसे भी मकान बनाने के लिए पीएम आवास योजना के तहत ढाई लाख रुपये दिए जा रहे हैं। 

लोगों में यह भ्रम है कि पीएम आवास योजना केवल गरीबों के लिए ही है। इसीलिए ज्यादा आय ग्रुप में सबसे कम आवेदन आए हैं जबकि ज्यादा आय ग्रुप वालों को भी इस योजना में ढाई लाख रुपये तक का फायदा होगा। ऐसे लोग कहीं प्राइवेट बिल्डर या सरकारी संस्था से मकान लेकर बैंक के ब्याज में छूट पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 9 लाख के मकान के लिए बैंक से लोन लेता है तो उसे योजना के तहत बैंक के ब्याज में 4 फीसद की छूट मिलेगी। यानी अगर उसे बैंक को 9 फीसदी ब्याज देना होगा तो उसमें चार प्रतिशत की छूट हो जाएगी और उसके केवल 5 फीसदी ही ब्याज देना होगा। इसी तरह 12 लाख के मकान खरीदने वाले को ब्याज में 3 फीसदी की छूट मिलेगी। यानी बैंक की ब्याज दर अगर 9 फीसदी होगी तो उसे केवल 6 फ़ीसदी की दर से ही से ब्याज देना होगा।

सूडा के निदेशक देवेंद्र पांडेय ने बताया, 'प्रधानमंत्री आवास योजना में केवल गरीबों को ही मकान नहीं दिए जा रहे हैं बल्कि उन सभी जरूरतमंदों को भी मकान मिल रहा है, जिनके पास रहने के लिए अपना आवास नहीं है। ज्यादा आय ग्रुप वालों को ब्याज में छूट दी जा रही है। 2022 तक सभी जरूरतमंदों को आशियाना मिल जाएगा।'

Post a Comment

Previous Post Next Post