आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को राजस्थान में चल रही ‘भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना’ के साथ जोड़ा जाएगा

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को राजस्थान में चल रही ‘भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना’ के साथ जोड़ा जाएगा

राजस्थान सरकार ने केन्द्र की महात्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएमजेएवाई) को राज्य में लागू करने की आधिकारिक मंजूरी दे दी है। अब इस योजना को राजस्थान में चल रही मौजूदा स्वास्थ्य योजना ‘भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना’ (बीएसबीवाई) के साथ जोड़ा जाएगा।

पढ़े इंडिया tv की पूरी रिपोर्ट

स्रोत: इंडिया tv राजस्थान सरकार ने केन्द्र की महात्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) को राज्य में लागू करने की आधिकारिक मंजूरी दे दी है। एबी-पीएमजेएवाई को राजस्थान में चल रही मौजूदा स्वास्थ्य योजना ‘भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना’ (बीएसबीवाई) के साथ जोड़ा जाएगा।

एबी-पीएमजेएवाई और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकार (एनएचए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ इंदु भूषण ने कहा कि बीएसबीवाई को एबी-पीएमजेएवाई के साथ मूल रूप से जोड़ने की दिशा में एनएचए राजस्थान सरकार के साथ लगातार काम कर रहा था।

उन्होंने कहा,‘‘शुक्रवार को राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित सिंह ने राज्य में एबी-पीएमजेएवाई लागू करने की आधिकारिक मंजूरी मिलने की जानकारी हमें दी।’’ 

डॉ भूषण ने कहा,‘‘हम इस परिणाम से बेहद प्रसन्न हैं और हमने राजस्थान को सभी संभव सहायता का आश्वासन दिया है जिसमें तकनीक और नीतिगत सहयोग शामिल है। ’’ 

राजस्थान में वर्तमान में बीएसबीवाई के तहत 97 लाख परिवारों को लाभ मिल रहा है। एबी-पीएमजेएवाई के तहत आने वाले अधिकतर परिवार बीएसबीवाई में पहले ही कवर हैं। इस योजना के तहत सभी पात्र परिवारों को प्रति वर्ष पांच लाख तक की स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सकता है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post