प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की बैठक में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि शामिल हुए

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की बैठक में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि शामिल हुए


इस योजना के तहत महिलाओं को गर्भ धारण से लेकर बच्चे के जन्म तक की अवधि में तीन किस्तों में 5000 रूपये की राशि मिलती है। गर्भवती मां और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर पोषण को केन्द्र में रखकर यह योजना संचालित है। इस संबंध में जागरण की ये रिपोर्ट पढ़ें:

जागरण रांची, राज्‍य ब्‍यूरो: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की गुरुवार को समीक्षा हुई। राजधानी रांची के होटल बीएनआर चाणक्य में आयोजित समीक्षा बैठक में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि शामिल हुए। इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव ने अफसरों को क्षेत्र भ्रमण कर लाभुकों को जोड़ने की नसीहत दी। इस योजना के तहत महिलाओं को गर्भ धारण से लेकर बच्चे के जन्म तक की अवधि में तीन किस्तों में 5000 रुपये की राशि मिलती है।

तीन किस्तों में 5000 रुपये देने का प्रावधान

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव संजय सिंह यादव ने कहा कि गर्भवती मां और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर पोषण को केंद्र में रखकर यह योजना संचालित है। महिला जब गर्भवती होती हैं, स्वास्थ्य केंद्रों में निबंधन के साथ ही 1000 रुपये दिए जाते हैं। दूसरी किस्त के मद में दो हजार रुपये छह महीने बाद अस्पताल में कम से कम एक बार चेकअप कराने और अंतिम किस्त के रूप में 2000 रुपये की राशि शिशु के जन्म के निबंधन पर होने दी जाती है।

स्रोत: जागरण

Post a Comment

Previous Post Next Post