सुकन्या समृद्धि योजना का पांचवीं वर्षगांठ मनाएगी डाक विभाग

सुकन्या समृद्धि योजना का पांचवीं वर्षगांठ मनाएगी डाक विभाग


प्रधानमंत्री द्वारा बेटियों के हित के लिए शुरू की गयी योजना "सुकन्या समृद्धि योजना" का 31 जनवरी को डाक विभाग पांचवी वर्षगाँठ मना रहा है. इस अवसर पर डाक विभाग कुछ विशेष सुविधा मुहैया कराएगी डाक विभाग. इस सम्बन्ध में जागरण के इस रिपोर्ट को पढ़ें:

जागरणकिशनगंज। भारतीय डाक विभाग 31 जनवरी को सुकन्या समृद्धि खाता योजना का पांचवां वर्षगांठ मनाएगा। साथ ही इसके अनुपालन में किशनगंज मुख्य डाकघर में दिनांक 31 जनवरी से 18 फरवरी तक लाभुकों के लिए खाता खुलवाने के लिए विशेष व्यवस्था किया जाना है। जिसे लेकर डाक विभाग लाभुकों को 18 दिनों तक खाता खुलवाने की सुविधा देने के लिए अलग से काउंटर खोलेगी।

किशनगंज डाकघर के पोस्ट मास्टर वीरेंद्र कुमार ने बताया कि बिहार सरकार की ओर से शून्य से लेकर न्यूनतम 10 वर्ष तक की बालिकाओं के लिए योजना चलाई जा रही है। जिसमें खाता खुलवाने के बाद लाभुक अपने बच्चियों के लिए सालाना न्यूतम राशि 250 से लेकर दो लाख तक जमा कर सकते है। वहीं खाता में 15 वर्ष तक राशि को जमा किया जाना है उसके बाद लाभुक बालिका के आठरह वर्ष पूरा होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते है। बालिका के 21 वर्ष पूरा होने पर सुकन्या समृद्धि योजना में जमा पूरे राशि की निकासी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सुकन्या समृद्धि अन्तर्गत खाता खुलवाने आए लाभुकों को किसी तरह की परेशानी होने पर इसकी शिकायत मुख्य डाकघर में तुरंत किया जा सकता है।

स्रोत: जागरण

Post a Comment

Previous Post Next Post