मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत रजिस्ट्रेशन में रुचि नहीं दिखा रहे किसान

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत रजिस्ट्रेशन में रुचि नहीं दिखा रहे किसान


मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत अभी तक आधे किसानों ने भी अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। जिससे सीजन में किसानों की फसल की पेमेंट की अदायगी सीधे उनके खातों में की जा सके। इस संबंध में दैनिक भास्कर की ये रिपोर्ट पढ़ें :

दैनिक भास्कर : मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत अभी तक आधे किसानों ने भी अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। विभाग की ओर से कराई गई मुनादी, जागरुकता अभियान और अन्य कार्यक्रम किसानों को जागरूक नहीं कर पाए। वर्ष 2018 से चलाई जा रही योजना मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत किसानों को विभाग की साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। सीजन में किसानों की फसल की पेमेंट की अदायगी सीधे उनके खातों में की जा सके, लेकिन अभी तक छछरौली, खिजराबाद में आधे किसानों ने भी अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।

कृषि विभाग के अनुसार सरकार किसान से सीधा जुड़ना चाहती है, जिसके लिए किसान के फसल की पेमेंट आढ़ती के जरिए न जाकर सीधी किसान को मिले। इस योजना के तहत किसान अपनी फसल को तो बेच ही सकता है साथ ही सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी भी इस योजना के तहत सीधे किसान तक पहुंचेगी। सब्सिडी वाले बीज, खरपतवार, मौसम व अन्य प्रकार की जानकारियां भी यह रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद किसान तक पहुंचाने की योजना सरकार द्वारा बनाई गई है।

कहां कितने रजिस्ट्रेशन हुए| छछरौली क्षेत्र में 34528 एकड़ कृषि योग्य भूमि का है, जिसमें से अभी तक 17576 एकड़ एरिया, जोकि 4677 किसानों ने दर्ज कराया है। वहीं प्रताप नगर में कुल एरिया 27487 एकड़ है, जिसमें से 13251 एकड़ एरिया 3074 किसानों ने दर्ज कराया है ।छछरौली में मेरी फसल मेरा ब्योरा के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वालों किसानों का 50. 90 प्रतिशत है, जबकि प्रताप नगर में यह आंकड़ा 48. 20 तक ही सीमित रह गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post