मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभुक को मिलेंगे 6000 रूपये सालाना

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभुक को मिलेंगे 6000 रूपये सालाना 


हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत लाभुक को 6000 रूपये सालाना दिए जायेंगे. इस योजना का लाभ कैसे मिल सकता है इसके बारे में जानने के लिए दैनिक भास्कर के इस रिपोर्ट को पढ़ें: 

दैनिक भास्करडीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि समृद्ध परिवार-सुरक्षित परिवार-सशक्त परिवार बनाने की दिशा में सरकार सीएम परिवार समृद्धि योजना के रूप में जनहितकारी कदम उठा रही है। जिले में लाभार्थियों को योजना का पूरा लाभ मिले। इसके लिए पात्र लोगों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की नियमित रिपोर्ट दी जाए। डीसी बुधवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में सीएम परिवार समृद्धि योजना को लेकर अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक ले रहे थे। उन्होंने सरल पोर्टल, सीएम विंडो, एसएमजीटी, जल जीवन मिशन सहित अन्य विकासात्मक योजनाओं पर भी चर्चा की। डीसी कहा कि आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा पात्र परिवारों को देना सीएम परिवार समृद्धि योजना का उद्देश्य है। इस योजना के अंतर्गत पात्र परिवार जिनकी वार्षिक आय 1,80,000 रुपए है। 5 एकड़ तक भूमि जोत करने वाले परिवार को बीमा के प्रीमियम, पेंशन प्रीमियम आदि के रूप में वार्षिक 6000 रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाएगी। बैठक में बेरी एसडीएम डाॅ. राहुल नरवाल, सीटीएम सुभीता ढाका, बादली एसडीएम विशाल सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

ऐसे बन सकते हैं योजना के लाभ पात्र

डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि लाभार्थी किसी भी नजदीकी अटल सेवा केंद्र अथवा सरल केंद्र पर जाकर अपना पंजीकरण योजना के लिए करा सकते हैं। यदि लाभार्थी का परिवार पहचान नंबर और मानधन कार्ड पहले से बना है तो वह परिवार पहचान नंबर, परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों के बैंक खातों की पास बुक, परिवार के सभी सदस्यों के मानधन कार्ड से पंजीकरण कराते हुए योजना का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, यदि लाभार्थी के पास परिवार पहचान नंबर व मानधन कार्ड नहीं है तो वह किसी भी निकटवर्ती अटल सेवा केंद्र पर परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड, बैंक खातों की पासबुक लेकर अपना पंजीकरण योजना के लिए करा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post