पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के अब क्रेडिट कार्ड बनेंगे

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले किसानों के अब क्रेडिट कार्ड बनेंगे


प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी बनाने होंगे. इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी गयी है. इसके साथ साथ मुर्गी पालन, दूध कारोबारी और मत्स्य पालन पर भी किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाएगी. इस खबर को और अधिक विस्तार से पढने के लिए अमर उजाला के इस रिपोर्ट को पढ़ें: 

अमर उजालाबिलासपुर। प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड भी बनाने होंगे। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी है। वहीं नए आदेश में मुर्गी पालन, दूध कारोबारी और मत्स्य पालन पर भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाएगी। यह बात सतपाल चौधरी डीडीएम नाबार्ड और अग्रणी जिला प्रबंधक केके जसवाल ने पत्रकार वार्ता के दौरान कही। किसान कार्ड बनाने के लिए सभी बैंक आठ से लेकर 24 फरवरी तक विशेष अभियान चलाने जा रहे हैं।


सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार प्रदेश में वर्तमान में 9,9600 किसान परिवार पंजीकृत हैं। इसमें से वर्तमान में केवल 3,68863 किसान ही क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि सभी किसान किसान क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करें। उन्होंने बताया की सरकार ने कार्ड बनाने के नियमों में भी कुछ बदलाव किया है। 1.60 लाख तक का किसान क्रेडिट कार्ड बनाने पर किसानों को अपनी जमीन बैंक के पास मोडगेज नहीं करवानी पड़ेगी। 3 लाख रुपये तक के कार्ड पर मात्र 4 फीसदी ब्याज साल का देना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस योजना में बदलाव किया है। अब दूध उत्पादन के लिए गोवंश के पालन, फीशरी उत्पादन और सुअर पालन पर भी किसानों के 2 लाख रुपये तक के कार्ड बनाए जाएंगे।

स्रोत: अमर उजाला

Post a Comment

Previous Post Next Post