केंद्र ने COVID-19 के चलते फसे हुए प्रवासी मजदूरों और छात्रों को अंतर राज्य स्थानांतरण की मंजूरी दी

केंद्र ने COVID-19 के चलते फसे हुए प्रवासी मजदूरों और छात्रों को अंतर राज्य स्थानांतरण की मंजूरी दी


देश में covid-19 के चलते लगे हुए लॉकडाउन के कारण देश के अनेक राज्यों में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों और छात्रों के अंतर राज्य स्थानांतरण को केंद्र द्वारा मंजूरी दे दी गयी है. इसके लिए राज्य सरकारों को यह भी कहा गया है इन लोगों के गंतव्य स्थान पर पहुचने के बाद इनलोगों का स्वास्थ्य अधिकारी के सामने जांच करने के बाद होम क्वारंटाइन में रखा जाए और समय समय पर स्वास्थ्य जांच की जाय तथा इन सभी को आरोग्य सेतु app अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करवाया जाय. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए नीचे पढ़ें:

गृह मंत्रालय
केंद्र ने COVID-19 महामारी के चलते देश में प्रवासी मज़दूरों सहित अन्य फंसे हुए लोगों के अंतर-राज्य स्थानांतरण को सुगम बनाया
29 APR 2020

COVID - 19 से लड़ने के लिए लगाए गए लॉकडाउन प्रतिबंध के परिणामस्वरूप, देश में विभिन्न स्थानों पर प्रवासी मज़दूर, तीर्थयात्री, पर्यटक, छात्र और अन्य व्यक्ति फंसे हुए हैं। अब, केंद्र ने सड़क से इन फंसे हुए लोगों के स्थानांतरण की अनुमति दी है। संबंधित राज्यों द्वारा एक दूसरे से परामर्श करने और पारस्परिक रूप से सहमत होने के बाद उन्हें एक से दूसरे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के बीच स्थानांतरित करने की अनुमति दी जाएगी। 

इस बात पर बल दिया गया है कि उनके गंतव्य पर पहुंचने पर, ऐसे व्यक्ति (ओं) का मूल्यांकन स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा किया जाए, और उन्हें होम क्वारंटाइन में रखा जाए, जब तक कि आकलन के लिए व्यक्ति को इंस्टिट्यूशनल क्वारंटाइन में रखने की आवश्यकता न हो। इसके अलावा, उन्हें समय-समय पर स्वास्थ्य जांच के साथ रखा जाए।

इस प्रयोजन के लिए, राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध किया गया है कि वे ऐसे व्यक्तियों को आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जिनके माध्यम से उनकी स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी रखी जा सके और ज़रूरत पडने पर उनका पता लगाया जा सके। 


*****

Post a Comment

Previous Post Next Post