किसान क्रेडिट कार्ड में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अनिवार्यता समाप्त

किसान क्रेडिट कार्ड में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अनिवार्यता समाप्त


पहले जो किसान, किसान क्रेडिट कार्ड लिए होते थे उन्हें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लेना अनिवार्य होता था. लेकिन अब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है. अब किसान अपनी इच्छा से फसलों की बीमा करा सकेंगे. इस खबर को और अधिक विस्तार से पढने के लिए हिंदुस्तान के इस रिपोर्ट को पढ़ें:

Kisan-Credit-Card

हिंदुस्तानप्रयागराज: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। इच्छा के अनुसार अब किसान फसलों का बीमा करा सकेंगे। पहले केसीसी लेने वाले किसानों के लिए फसल बीमा कराना अनिवार्य होता था। किसानों के खाते से फसल बीमा का प्रीमियम निर्धारित समय से कट जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जो किसान फसल बीमा योजना का लाभ लेना चाहेंगे उन्हें ही इस योजना में शामिल किया जाएगा और जो किसान इस योजना से बाहर जाना चाहते हैं उन्हें संबंधित बैंक में जाकर एक प्रार्थना पत्र देना होगा उसके बाद उनका नाम फसल बीमा योजना से हट जाएगा।

आंधी, तूफान, ओलावृष्टि के कारण तैयार फसल किसानों की नष्ट हो जाती थी। इससे किसान परेशान हो जाते थे। जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की, लेकिन प्रीमियम कटने के बावजूद भी ज्यादातर किसानों को बीमा का लाभ नहीं मिलता था। जिसके कारण किसानों ने पिछले कई वर्षों से स्वेच्छानुसार फसल बीमा किए जाने की मांग शासन से करते आ रहे हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए शासन ने यह निर्णय लिया है। कृषि निदेशक वीकेके शर्मा ने बताया कि किसानों की सहूलियत के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे किसानों को लाभ होगा। योजना से जुड़ने के लिए किसानों को संबंधित बैंक में जाकर फसल का बीमा कराने के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद उनका नाम बीमा में जोड़ दिया जाएगा।

----

जिला में किसानों की संख्या-5.60 लाख

केसीसी कराने वाले किसानों की संख्या-88 हजार

जिले में फसलों का बीमा कराने वाले कृषकों की संख्या 1.53लाख

Post a Comment

Previous Post Next Post