प्रतिभाशाली छात्रों को अब इंस्पायर योजना से मिलेगा लाभ

प्रतिभाशाली छात्रों को अब इंस्पायर योजना से मिलेगा लाभ


राजस्थान के बीकानेर जिले के शिक्षा निदेशक ने प्रदेश भर के अधिकारीयों को यह निर्देश दिया कि छात्रों में विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने और जिन छात्रों की रूचि विज्ञान में है उनकी प्रतिभा को और निखारने के लिए केंद्र सरकार की इंस्पायर्ड अवार्ड-मानक योजना से जोड़ा जाय. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए दैनिक भास्कर की इस रिपोर्ट को पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

दैनिक भास्कर: जैसलमेर. माध्यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय बीकानेर ने प्रदेशभर के शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वे छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने के लिए उन्हें केंद्र सरकार की इंस्पायर अवार्ड-मानक योजना से जोड़े तथा जिलों स्कूलों को ई-एमआईएएस पोर्टल पर रजिस्टर्ड कराएं।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधीन संचालित सभी स्कूलों के प्रधानों को निर्देशित करें कि वे विद्यालय स्तर पर इस योजना में आवेदन कराएं ताकि प्रतिभावान छात्रों को राष्ट्र स्तरीय मंच प्रदान कर उनमें सृजनात्मक और नई सोच विकसित की जा सके।

इंस्पायर अवार्ड-मानक योजना-2020-21 के लिए ऑनलाइन आवेदन ई-एमआईएएस पोर्टल पर 1 जून से शुरु हो चुके है। इसमें कक्षा-6 से 10वीं (10-15 साल आयु वर्ग) तक के छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकेंगे। इस योजना में चयनित सभी छात्रों के बैंक खातों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली से 10-10 हजार रुपए डीबीटी के जरिए जमा कराए जाएंगे।

चयनित छात्रों की सूची जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक मुख्यालय के ई-एमआईएएस पोर्टल लॉग इन पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके आदेश छात्रवृत्ति अनुभाग माध्यमिक शिक्षा और सहायक निदेशक ने जारी किए हैं।

खास बात यह है कि राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर एनआईटी (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के गाइड मॉडल बनाने में छात्र-छात्राओं की सहायता करेंगे। इंस्पायर अवार्ड मानक के तहत अब शर्त यह रहेगी कि स्कूलों का चयन नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन अहमदाबाद करेगा।

स्कूल प्रशासन के चयनित होने के बाद नॉमिनेशन भरना होगा। गत वर्ष केंद्र सरकार ने प्रोत्साहन राशि को 5 हजार से बढ़ाकर 10 हजार कर दिया था। प्रोत्साहन राशि बढ़ाने का मकसद छात्र-छात्राओं में इस योजना के प्रति रुचि बढ़ाना है।

प्रतिभाओं का जिला स्तरीय के बाद राज्य स्तर पर चयन किया जाएगा। जिन छात्रों के विज्ञान मॉडल राज्य स्तर पर श्रेष्ठ रहेंगे, उन्हें राष्ट्र स्तरीय मंच पर प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित होने पर छात्र-छात्राओं को 10 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post