अब खेती करना होगा आसान, सोलर पम्प योजना के तहत किसानों को सोलर पम्प पर मिलेगी सब्सिडी

अब खेती करना होगा आसान, सोलर पम्प योजना के तहत किसानों को सोलर पम्प पर मिलेगी सब्सिडी


हमारा देश एक कृषि प्रधान देश होने के बावजूद हमारे किसानों की स्थिति कुछ खास नहीं है, इसी को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए कुसुम योजना चलाई जा रही है और राज्य सरकारों द्वारा सोलर पम्प योजना भी चलाई जा रही है. सोलर पम्प योजना के तहत किसानों को सोलर पम्प खरीदने पर सब्सिडी भी मिलेगी. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

पत्रिकानई दिल्ली। भारत के कृषि प्रधान देश होने के बावजूद सबसे ख़राब हालत किसानों की ही है। ऐसे में उनकी स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कुसुम योजना चलाई जा रही है। जिसमे सौर उर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। वही किसानों को ज्यादा राहत देने के लिए राज्य सरकारों की ओर से सोलर पम्प योजनायें भी चलाई जा रही हैं। इसमें किसानों को सोलर पम्प खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी। इससे खेती करने में आने वाली लागत भी कम होगी। क्योंकि इससे सिंचाई में अतिरिक्त बिजली के होने वाले इस्तेमाल से बचा जा सकेगा।

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से भी मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत किसानों को विशेष अनुदान देकर सस्ती दरों पर सोलर पम्प उपलब्ध कराये जायेंगे। राज्य में अगले तीन वर्षों में 2 लाख सोलर पम्प लगाने का लक्ष्य है। जिनमे से अभी तक करीब 14 हजार 250 सोलर पम्प लगाए जा चुके हैं। सोलर पम्प संयंत्र का उपयोग केवल सिंचाई के लिए किया जायेगा। इसे किराये पर नहीं दिया जा सकता है और न ही बेचा जा सकता है।

सब्सिडी पाने के लिए पूरी करनी होगी ये शर्तें
  1. इस योजना के तहत आवेदन केवल करने वाले के पास खेती के लिए अपनी जमीन होनी चाहिए। साथ ही उसके पास सिंचाई का स्थाई स्रोत होना जरुरी है।
  2. सोलर पम्प स्थापित करने के लिए मध्य प्रदेश उर्जा विकास निगम लिमिटेड से सहमती लेनी होगी।
  3. राशि मिलने के लगभग 120 दिन के अन्दर सोलर पम्प लगाने का काम पूरा किया जाएगा। विशेष परिश्थितियों में समयावधि बढाई जा सकती है।
कैसे करें आवेदन 

सोलर पम्प पर सब्सिडी लेने के लिए सरकार की कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा किसान https://cmsolarpump.mp.gov.in/ वेब पोर्टल पर भी आवेदन कर सकते हैं। यहाँ अप्लाई करने का एक विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लिक करते ही एक फॉर्म खुल जाएगा। जिसमे किसान को अपनी पर्सनल जानकारियां भरनी होंगी। फॉर्म भरते ही इसे सबमिट कर दें। ऐसा करते ही आपके पास एक मैसेज आएगा, जो बताएगा कि आपने योजना के तहत खुद को रजिस्टर्ड कराया है।

10 प्रतिशत रकम किसानों को करना होगा खर्च

सोलर पम्प योजना के तहत किसानों को सस्ते दर पर सोलर पम्प मुहैया कराये जायेंगे। इसके तहत किसानों को महज 10 प्रतिशत रकम खर्च करनी होगी। जबकि 60 प्रतिशत रकम सरकार की ओर से दी जाएगी। बाकी के बचे हुए 30 प्रतिशत बैंकों की ओर से दिए जायेंगे।

क्या है पीएम कुसुम योजना 

इस योजना की घोषणा साल 2018-19 के आम बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से की गई थी। इसके तहत सिंचाई के लिए सौर उर्जा पर बल दिया गया था। तभी सोलर पम्प योजना को भी इसमें शामिल किया गया था। इससे किसानों पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ कम होगा। इस योजना में केंद्र सरकार की ओर 1.48 लाख करोड़ रूपये खर्च कर रही है। सरकार का लक्ष्य साल 2022 तक देश के तीन करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ पहुँचाना है।

स्रोत: पत्रिका

Post a Comment

Previous Post Next Post