मोदी सरकार की इस योजना के जरिए फ्री में होगा कोरोना का इलाज

मोदी सरकार की इस योजना के जरिए फ्री में होगा कोरोना का इलाज


देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के प्रकोप और उसके इलाज में होने वाले खर्च को देखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने यह एलान किया है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी का कोरोना इलाज मुफ्त में किया जाएगा. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अमर उजाला के इस रिपोर्ट को पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

अमर उजालाभारत में प्रतिदिन कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। लोग इसके इलाज के खर्च से परेशान हैं। सरकारी अस्पतालों में कई लोग इलाज करा रहे हैं इसलिए वहां बेड पहले से फुल नजर आ रहे हैं। इसलिए लोग नीजी अस्पतालों की ओर रूख कर रहे हैं। लेकिन निजी अस्पतालों में इलाज काफी महंगा है, जिससे लोगों की चिंता बढ़ी है। हालांकि इरडा ने कहा है कि इंश्योरेंस कंपनियां स्वास्थ्य बीमा में कोरोना के इलाज का खर्च भी शामिल करेंगी।

इस सरकारी योजना का उठाएं लाभ

ऐसे में आप केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। यह योजना इसलिए खास है क्योंकि इसके तहत हर परिवार को साल में एक बार पांच लाख रुपये तक फ्री में इलाज किया जाता है। इसका लाभ उठाने वाले लोगों को ई-कार्ड दिया जाता है, जिसके जरिए कैशलेस सुविधा का आसानी से लाभ उठा सकते हैं।
मालूम हो कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत पहले ही इसके लाभार्थियों के लिए कोरोना वायरस के इलाज को मुफ्त कर दिया गया था। इसके बाद मई तक से इस योजना के तहत दो हजार से ज्यादा लोगों का कोरोना का इलाज किया जा चुका है या इलाज चल रहा है। 

हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना बताया था। वहीं, सितंबर 2018 में इसके लॉन्च के बाद से, एबी-पीएमजेएवाई के तहत एक करोड़ लोगों ने इसकी सुविधा का लाभ उठाया है। इस योजना के तहत, तीन हजार लोगों की कोविड-19 जांच की गई है।

आइए जानते हैं इस योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं।

आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको 'एम आई एलिजिबल' का लिंक दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी। अब आपके मोबाइल में एक OTP आएगा, जिसे भरकर सब्मिट करना होगा और अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा।

अब आपके सामने कुछ कैटेगरी आएंगी। इसपर क्लिक करें। इसमें आपका नाम, एचएचडी नंबर, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर के ऑप्शन होंगे। जिसमें आप क्लिक करके पता कर सकते हैं कि आपका नाम आयुष्मान भारत योजना में नाम शामिल है या नहीं।

स्रोत: अमर उजाला 

Post a Comment

Previous Post Next Post