इंदिरा रसोई योजना से मिलेगा शुद्ध-पौष्टिक भाेजन, 20 अगस्त से होगा रसोई योजना का शुभारंभ

 इंदिरा रसोई योजना से मिलेगा शुद्ध-पौष्टिक भाेजन, 20 अगस्त से होगा रसोई योजना का शुभारंभ


राजस्थान सरकार इंदिरा रसोई योजना की शुरूआत करने जा रही है। इस रसोई योजना में 8 रुपये में पौष्टिक भोजन जरूरतमंद लोगों को मिलेगा। जिसमें 12 रुपये राज्य सरकार अनुदान देगी। राज्य सरकार इस योजना पर हर साल 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए दैनिक भास्कर की ये रिपोर्ट पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेशभर मे 20 अगस्त से शुरू होने वाली इंदिरा रसोई योजना को लेकर उपखंड अधिकारी डाॅ. भास्कर विश्नोई ने नगरपालिका अधिकारियों के साथ योजना के संचालन को लेकर निर्धारित स्थान सहित व्यवस्थाओं को लेकर अवलोकन कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

राज्य सरकार के निर्देश पर जैतारण सहित प्रदेश भर के नगरीय क्षेत्र मे 20 अगस्त से इंदिरा रसोई योजना का शुभारंभ होगा। इस योजना में जरूरतमंद लोगों को 8 रुपये मे पौष्टिक भोजन मिलेगा। एसडीएम डाॅ. भास्कर विश्नोई ने शहर के चिकित्सालय के पास रैन बसेरा के नए भवन मे इस योजना के संचालन को लेकर निरीक्षण किया।

प्रदेश की 213 निकायों मे 358 रसोइयों का होगा संचालन

प्रदेश की 213 निकाय के 358 रसोइयों मे दोनों समय का भोजन रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जायेगा। इंदिरा रसोई मे लोगों से प्रति थाली 8 रुपये लिये जायेंगे 12 रुपये राज्य सरकार अनुदान देगी। भोजन की प्रति थाली मे 100 ग्राम दाल सब्जी, 250 ग्राम चपाती एवं आचार मेन्यू निर्धारित किया गया। इंदिरा रसोई योजना की आईटी आधारित मॉनीटरिंग की जायेगी लाभार्थी को कूपन लेते ही मोबाइल पर एसएमएस से सूचना मिल जाएगी। मोबाइल एप एवं सीसीटीवी से रसोइयों की निगरानी की जायेगी।

इंदिरा रसोई पर हर साल 100 करोड़ रुपये वहन करेगी राज्य सरकार

राज्य सरकार इस योजना पर हर साल 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। जिसको लेकर सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिये है कि योजनाओं के संचालन मे सेवाभावी संस्थाओं एवं स्वयंसेवी संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।रसोई के उपयुक्त स्थानों का चयन भी करे। भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए राज्य एंव जिला स्तर पर कमेटी गठित करने के भी निर्देश दिए।

इंदिरा रसोई योजना के संचालन को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई। 20 अगस्त को इंदिरा रसोई का विधिवत शुभारंभ किया जायेगा। - भंवरलाल सैन, अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका जैतारण।

शहर मे इंदिरा रसोई योजना के संचालन को लेकर निर्धारित स्थान को लेकर जायजा, लिया। इंदिरा रसोई के संचालन से गरीब व जरूरतमंद लोगों को फायदा मिलेगा। - डाॅ. भास्कर विश्नोई, उपखंड अधिकारी जैतारण

Post a Comment

Previous Post Next Post