किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या सब चाहिए, जानें नियम

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या सब चाहिए, जानें नियम


किसानों को खेती में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गयी. इसके तहत किसानों को सस्ते ब्याज दरों पर कर्ज मुहैया कराया जाता है. इस कार्ड के जरिए किसान केवल चार फीसदी पर कर्ज प्राप्त कर सकते हैं.

जो लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं उन्हें भी ये कार्ड जारी किया जा रहा है, लेकिन खेती करने वाले सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड नही दिया जा सकता उसके लिए कुछ शर्ते हैं जिसको पूरा करना होता है. जानिये क्या शर्ते हैं इस कार्ड को पाने के लिए:

Prime-Minister-Scheme

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ती दर पर कर्ज   मुहैया करवाया जाता है। किसान इस   कार्ड के जरिए चार फीसदी की ब्याज दर पर कर्ज ले सकते  हैं। समय पर कर्ज अदायगी   करने पर ही  किसानों को चार फीसदी की दर से कर्ज लाभ मिलता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को भी यह कार्ड जारी किये जा रहे हैं। देश का हरेक खेती करने वाला किसान इस योजना का लाभार्थी नहीं बन सकता। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ शर्ते तय की है।

किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। लोग इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि कार्ड बनवाने के लिए जमीन के दस्तावेज और फसल की डिटेल देनी होती है या नहीं?

नियमों के मुताबिक किसान क्रेडिट बनवाने के लिए इन दोनों ही जानकारियों को आवेदन फॉर्म में भरना होता है और इसके साथ ही जमीन के दस्तावेज की फोटो कॉपी भी अटैच करके देनी होती है। फॉर्म में यह जानकारी भी देनी होती है कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है।

पीएम किसान योजना की ऑफिसियल साईट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर किसान फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म भरकर सबमिट करने के बाद आपको वेरिफिकेशन के बाद कार्ड जारी कर दिया जाता है।

स्रोत: जनसत्ता

Post a Comment

Previous Post Next Post