21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के छात्र जा सकते हैं स्कूल, पैरेंट्स की लिखित अनुमति होगी जरूरी

21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के छात्र जा सकते हैं स्कूल, पैरेंट्स की लिखित अनुमति होगी जरूरी

कारोना महामारी के कारण स्कूल एवं कॉलेज को बंद ​कर दिया गया था अब अनलॉक 4 के अनुसार 20 सितंबर तक छात्रों को स्कूल जाने की अनुमति नहीं है।  21 सितंबर से 9 से 12 कक्षा तक के छात्र के लिए स्कूल खुला हैं। जिसके लिए उन्हें अपने माता—पिता की लिखित अनुमति लेना होगा जिसके बाद ही उन्हें स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए जागरण की ये रिपोर्ट पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

स्रोत : जागरण School Reopening News: दिल्ली में सभी स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। यह निर्देश दिल्ली सरकार ने बीती देर शाम जारी किए हैं। एमएचए के अनलॉक 4.0 दिशा निर्देशों के अनुसार, छात्रों को 20 सितंबर तक स्कूल जाने की अनुमति नहीं है। वहीं 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 के छात्र स्कूल आ सकते हैं। इसके लिए भी उन्हें अभिभावकों से लिखित में अनुमति लेनी होगी। इसके बाद ही उन्हें स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। सरकार ने एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की है।

School Reopening News: दिल्ली सरकार ने जारी किए ये दिशा-निर्देश 

- सरकार ने अपने नोटिस में कहा है कि सभी छात्रों के लिए स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे और इस दौरान ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा जारी रहेगी।

- अगर कक्षा 9 से 12 के छात्र व्यक्तिगत रूप से टीचर्स से कोर्स से संबंधित सलाह लेने के लिए जाना चाहता है तो वह 21 सितंबर के बाद स्कूल जा सकते हैं। यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है और इसके लिए अभिभावकों से लिखित अनुमति की आवश्यकता होगी।

- 21 सितंबर से स्कूलों में केवल 50 प्रतिशत टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को आने की अनुमति होगी। हालांकि, कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण, टेली-काउंसलिंग और संबंधित कार्य के लिए चरणबद्ध तरीके से बुलाया जा सकेगा।

बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से जारी अनलाॅक 4.0 दिशा निर्देशों ने प्रोफेशनल कोर्सेज करने वाले पीजी शोधकर्ताओं के लिए शिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति दी गई है। हालांकि, दिल्ली सरकार ने इस संबंध में कोई गाइडलाइंस जारी नहीं की है।

गौरतलब है कि मार्च में कोरोना वायरस की महामारी फैलने की वजह से स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। इसके बाद से फिलहाल अनलॉक 4 शुरू हो चुका है, लेकिन लगातार बढ़ रहे मामलों की वजह से स्कूल-कॉलेजों में शैक्षणिक कार्य अभी भी पहले की तरह सामान्य नहीं हो सका है।

स्रोत : जागरण

Post a Comment

Previous Post Next Post