बिजली बिल भरने से लेकर पासपोर्ट बनने का काम अब होगा डाकघर में, शुरू हुई 73 नई सेवाएं

 बिजली बिल भरने से लेकर पासपोर्ट बनने का काम अब होगा डाकघर में, शुरू हुई 73 नई सेवाएं


कोरोना संकट के समय भारतीय डाकघर ने 73 सेवाऐं को शुरू करने का निर्णय लिया है। जैसे कि बिजली बिल भुगतान, पासपोर्ट वृद्धा पेंशन बीमा जैसे महत्वपूर्ण काम है जिसके लिए लोगों को अब भटकने की जरूरत नहीं है अब आपके नजदीकी डाकघर में यह सुविधा उपलब्ध होंगे। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए पंजाब केसरी की ये रिपोर्ट पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme

स्रोत: पंजाब केसरी: कोरोना महामारी के दौर में लोगों को बेहतर सुविधा देने के मकसद से भारतीय डाकघर ने 73 सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है। डाकघरों में शुरू होने वाली इन सुविधाओं में बिजली बिल भुगतान, पासपोर्ट वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, बीमा जैसे महत्वपूर्ण काम है। इन कामों के लिए लोगों को अब भटकने की जरूरत नहीं सभी काम अब आपके नजदीकी डाकघरों में होंगे।

डाक पोस्ट पर दिए जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार जल्द ही पूरे देश में कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की तैयारी कर रही है। इस सेंटरो पर लोगों की सुविधा से जुड़े 73 कामों को किया जाएगा। इन सेंटरो को खोलने की पीछे का कारण कोरोना काल में आॅफिस में भीड़ न बढ़े, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है।

सेंटर पर होंगे कई महत्वपूर्ण काम

बता दें इन सेंटरों पर कई महत्वपूर्ण काम होंगे। सूत्रों की मानें तो इन सेंटर पर प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करना, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना और मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, फास्ट टैग, बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस के लिए भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

बिहार में खुलेंगे 300 सर्विस सेंटर

बिहार के करीब 300 डाकघरों में पोस्ट आफिस कॉमन सर्विस सेंटर खुलेंगे। सबसे पहले राजधानी पटना के कुछ डाकघरों में इसकी शुरूआत की जाएगी। वहीं डाक विभाग इसको लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है।

राशन से लेकर दवा डिलीवरी सेवा तक — डाकघर

कोरोना संकट के दौरान लोगों को राशन से लेकर दवा तक पहुंचाने के काम में डाकघर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। डाक विभाग ने इसके लिए देश के अलग अलग हिस्सों में लोगों को दवाओं की आपूर्ति के लिए डाक विभाग ने नेट मेड के जरिए दवाओं व अन्य जरूरत की समानों की बुकिंग शुरू की। इसके लिए देश के 17 शहरों में विशेष कार्यालय भी खोला गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post