ट्रेन के कन्फर्म टिकट पर बदल सकते हैं पैसेंजर का नाम, अपनी जरुरत के मुताबिक चेंज करें डिटेल

ट्रेन के कन्फर्म टिकट पर बदल सकते हैं पैसेंजर का नाम, अपनी जरुरत के मुताबिक चेंज करें डिटेल


भारतीय रेलवे ने एक बहुत बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब यात्री ट्रेन के कन्फर्म टिकट में भी पैसेंजर का नाम बदल सकते हैं और अपने मुताबिक सारी डिटेल बदल सकते हैं. पहले यह सुविधा टिकट बुकिंग करते समय ही दी जाती थी, लेकिन अब यात्री टिकट बुक करने के बाद भी यात्री का नाम बदल सकते हैं. लेकिन यह सुविधा केवल ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों को ही मिलेगी. 

Indian-Railways

जनसत्ता: Indian Railways, IRCTC: इंडियन रेलवे यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर कई सुविधाएं देती हैं। रेलवे के नियमों के मुताबिक यात्री टिकट बुक करने के बाद  भी यात्री का नाम बदल सकते हैं।  सुविधा सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों  को ही मिलती है। रेलवे के मुताबिक अक्सर देखने को मिलता है कि यात्रियों के प्लान में बदलाव हो जाता है और वह यात्रा नहीं करना चाहते। ऐसे  वे टिकट को कैंसिल करवा लेते हैं या फिर न तो टिकट कैंसिल करवाते हैं और न ही यात्रा करते हैं।

अचानक प्लान में बदलाव होने के चलते कई यात्री ऐसा ही करते हैं। ऐसे में रेलवे ने ऐसे यात्रियों को सुविधा दी है कि वे अपने कन्फर्म टिकट पर पैसेंजर का नाम बदल सकते हैं। मसलन अगर आप यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने परिवार के किसी सदस्य (जो कि यात्रा करना चाहता है) का नाम दर्ज करवा सकते हैं।

यात्री आपने जो टिकट बुक किया था वह किसी और के नाम ट्रान्सफर हो सकता है। हालाँकि यात्री एक टिकट पर एक ही बार नाम बदलवा सकते हैं। डिपार्चर से 24 घंटे पहले ही नाम बदलवाया जा सकता है।

ये है तरीका:
  • सबसे पहले ऑनलाइन बुक किये गए टिकट का प्रिंट निकलवा लें
  • अपने इलाके के Railway Reservation Counter पर जाएं
  • आप अपने साथ उस यात्री के ओरिजिनल आईडी प्रूफ और फोटोकॉपी साथ लेकर जाए जिसका नाम पर टिकट ट्रान्सफर करवाना है
  • रेलवे काउंटर पर नाम चेंज करवाने की जानकारी दें
  • इसके बाद रिजर्वेशन काउंटर पर ही इसे दे दें
  • आपकी टिकट पर दुसरे यात्री का नाम दर्ज कर दिया जाएगा
स्रोत: जनसत्ता

Post a Comment

Previous Post Next Post