पीएम आवास योजना पाने के लिए एक और मौका, आज ही करें आवेदन

 पीएम आवास योजना पाने के लिए एक और मौका, आज ही करें आवेदन


जमशेदपुर के बिरसानगर शहरवासियों के लिए एक खुशखबरी का ऐलान करते हुए विशेष पदाधिकारी ने यह आदेश दिया कि आज यानि मंगलवार से वैसे लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का फॉर्म दिया जाएगा, जो इस लाभ से वंचित हो गए हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए जागरण पढ़ें:

स्रोत : जागरण जमशेदपुर, जासं।  प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) बिरसानगर आवासीय परियोजना घटक तीन के तहत जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के कार्यालय में आवेदकों की भीड़ उमड़ रही है। सोमवार को 340 आवेदकों ने पीएम आवास के लिए आईडी सर्वे कार्ड लिया।

इसी बीच शहरवासियों के लिए खुशखबरी की घोषणा भी आ गयी। विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने आदेश दिया है कि आज यानी मंगलवार से वैसे लोगों को फॉर्म दिया जाएगा जो बिरसानगर आवासीय परियोजना के लिए अभी तक किसी कारणवश अपना फार्म नहीं भर पाए हों। वैसे लोगों के लिए एक नंबर काउंटर पर फार्म का वितरण किया जाएगा। फार्म को कार्यालय में ही भर कर जमा कर देना है। अब वैसे वंचित लोग जिन्हें अपना घर का सपना देखना बंद कर दिया था। विशेष पदाधिकारी के आदेश के बाद अब अपना घर का सपना साकार होगा। 

वंचित लोग दस्तावेज के साथ आएं कार्यालय 

बिरसानगर आवास योजना का लाभ लेने के इच्छुक वैसे लोग जो अब तक आवास के लिए अपना फार्म नहीं भर पाए हैं वैसे लोग कार्यालय अवधि में अपने साथ अपना एवं पूरे परिवार के सदस्‍यों के आधार कार्ड की स्वयं सत्यापित छायाप्रति, लाभार्थी के वोटर कार्ड की स्वयं सत्यापित छायाप्रति (जमशेदपुर क्षेत्र अंतर्गत ), बैंक पासबुक की स्वयं सत्यापित छायाप्रति, लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र, विकलांगता / दिव्यांगता प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र (विधवा के लिए) एवं लाभार्थी का एक फोटो लाना अनिवार्य होगा।

बढ़ती भीड़ को देखते हुए बनाए गए तीन काउंटर 

जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के कार्यपालक पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि बढ़ते भीड़ को देखते हुए काउंटर की संख्या एक से बढाकर तीन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पहला काउंटर पूछताछ के लिए रखा गया है जहां लोगों को किसी भी प्रकार की जानकारी मिल सकती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए दो नंबर और तीन नंबर पर आवेदकों का फार्म का सत्यापन एवं सर्वे आईडी दिया जा रहा है। सभी दस्तावेजों की जांच कर भीड़ नियंत्रण के लिए समय को ध्यान में रखा जा रहा है। एक आवेदक को दो मिनट के अंदर ही कार्य संपन्न कर दिया जा रहा है। इसके बाद आवेदकों को बैंक में 5000 रुपये पंजीकरण शुल्क जमा करने के लिए भेजा जा रहा है।

स्रोत : जागरण

Prime-Minister-Scheme

Post a Comment

Previous Post Next Post