प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ कैसे लें - जानें ऑनलाईन रजिस्‍ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ कैसे लें

pm-kisan-man-dhan-yojana

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए पंजीकरण की शुरूआत 9 अगस्त से हो चुकी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या—क्या करना होगा, इसकी जानकारी देने से पहले मैं इस योजना के बारे में आपको संक्षिप्त जानकारी दे दूं।

क्या है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना?

प्रधानमंत्री ने किसानों को निश्चित मासिक पेंशन देने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के पंजीकरण की शुरुआत 9 अगस्त को की है। इस योजना में किसानों को 60 साल की आयु पूरी करने होने पर 3,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। किसान की मृत्यु होने की स्थिति में उसकी पत्नी को 1,500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में कैसे भाग ले सकते हैं?

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना में भाग लेने के लिए योग्य व्यक्तियों को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह प्रक्रिया बेहद आसान है। जो भी योग्य किसान इस योजना में शामिल होना चाहते हैं वे आधार कार्ड और बैंक पासबुक लेकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

CSC का संचालन करने वाले वीएलई किसानों की सभी जानकारी लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इस प्रक्रिया में किसानों की बेसिक जानकारियों यथा- नाम, बैंक एकाउंट नम्‍बर, IFSC कोड, एवम् अन्‍य आवश्‍यक सूचनाओं के वेरिफिकेशन के पश्चात पंजीकरण कराने वाले किसानों को सूचना मिल जाएगी और उनका पीएमकेएमवाई का पेंशन कार्ड यूनिक पेंशन अकाउंट नंबर के साथ जेनरेट हो जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए कौन हैं योग्य लाभार्थी?

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले सभी छोटे और सीमांत किसान लाभार्थी होंगे और उन्‍हें पेंशन लाभ मिलेगा। यह एक स्वैच्छिक और अंशदान पर आधारित पेंशन योजना है। 
18 से 40 साल की उम्र के बीच के किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्र के आधार पर किसानों को 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक का अंशदान देना होगा। इतना ही योगदान सरकार की ओर से किसान के पेंशन फंड में किया जाएगा।

विभिन्न आयु वर्ग के अनुसार किसानों का अंशदान भी भिन्न—भिन्न होगा। अंशदान का विवरण निम्नलिखित है—

contribution-table-pm-kisn-maan-dhan-yojana

@Social plateform:


12 Comments

  1. Sir how can i apply for those schemes ?

    ReplyDelete
  2. Up ka 2020/21 ka pm awas ki list kaise dekhe

    ReplyDelete
  3. When we can apply and how to apply

    ReplyDelete
  4. सर मैं बहोट गरीब हु प्लीज मेरी हेल्प कर दो
    मैं बहोट गरीब हु मेरा कोई रोजी रोजगार नहीं है
    और मेरे सर पर कोई छत भी नही है सर।
    बारिश होती है तो हम बारिश में भीग जाते है
    हम पूरी तरह असमर्थ है मेरे घर में कमाने वाला कोई नहीं है

    मेरी उम्र 21 साल है मेरे घर में मेरे पापा मम्मी और मैं
    रहता हु सर आप की बहोट कृपा होगी मैं बहोट परेशान हु मुझ गरीब की सहायता के

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post