प्रधानमंत्री आवास योजना में अब घर के साथ ही स्वस्थ जीवन के नुस्‍खे भी, सरकार ने बनाई योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना में अब घर के साथ स्वस्थ जीवन के नुस्‍खे भी, सरकार ने बनाई योजना


रहने के लिए छत होने से ही मनुष्य स्वस्थ नहीं रह सकता है। वर्तमान परिवेश में मकान के साथ मनुष्य को शुद्ध हवा भी मिलनी चाहिए।
वाराणसी [जेपी पांडेय]। रहने के लिए छत होने से ही मनुष्य स्वस्थ नहीं रह सकता है। वर्तमान परिवेश में मकान के साथ मनुष्य को शुद्ध हवा भी मिलनी चाहिए, यदि शुद्ध हवा नहीं मिलेगी तो मकान की सुंदरता से हमें कोई फायदा नहीं मिलने वाला है। ऐसे में सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराने के साथ उन्हें अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराने पर जोर देने जा रही है। उन्हें स्वस्थ जीवन जीने की कला भी बताएगी जिससे लोग विभिन्न बीमारियों के शिकार नहीं हो सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी को चार चांद लगाने के लिए भारत सरकार ने अंगीकार परिवर्तन को अपनाने पर जोर दिया है। जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों संग बैठक करने के साथ उन्हें लाभार्थियों में जागरूकता पैदा करने का निर्णय लिया है। साथ में कई योजनाओं से लाभ पहुंचाएगी।

धुआं मुक्त रसोई घर

वायु प्रदूषण को कम करने तथा खाना पकाने वाले ईधन एलपीजी का उपयोग पर जोर देगी। उन्हें धुआं मुक्त चूल्हे का इस्तेमाल कर सांस समेत विभिन्न बीमारियों से बचने के बारे में बताएगी। उन्हें उज्जवला योजना से लाभ पहुंचाएगी।

अपशिष्ट का विभाजन

सूखा-गीला कूड़ा का अलग-अलग संग्रह करने, गीला कूड़ा आसपास कंपोस्टिंग तथा आसपास सफाई रखने के बारे में बताएगी। 

स्वच्छता और स्वास्थ्य

स्वस्थ रहने के लिए रोज व्यायाम करने, शौचालय का उपयोग करें जिससे क्षेत्र में गंदगी नहीं फैले, भोजन से पहले हाथ धोएं आदि के बारे में जागरूक करेगी।

जल संरक्षण पर ज्यादा जोर

तेजी से गिरते जलस्तर से पानी का संकट पैदा होता जा रहा है। कई प्रदेशों की हालत चिंताजनक है। ऐसे में बूंद-बूंद पानी को सहेजने, जल संचयन, घरों में पानी का रिसाव न हो तथा पानी का इस्तेमाल कर टोटी तत्काल बंद करने की नसीहत देगी।

पौधरोपण से आएगी हरियाली

हरे पेड़ों की कटाई से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ गया है। पौधरोपण कर शहर में ग्रीन कवर एरिया बढ़ाएं। पौधरोपण कर ही हम आने वाले भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

ऊर्जा संरक्षण बहुत जरूरी

ऊर्जा संरक्षण के लिए घर या बाहर बेवजह बल्ब नहीं जलने दें, कम वाट के एलइडी लगाएं। सौर ऊर्जा उपकरण का ज्यादा उपयोग करें। इसके अलावा प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करें, उपयोग करने वालों को टोके  जिससे पर्यावरण संरक्षण हो सके।

इस बारे में डूडा के परियोजना अधिकारी जया सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराए गए हैं, अब उन्हें अन्य सरकारी योजनाएं भी उपलब्ध कराने की तैयारी है। स्वच्छता, हरियाली आदि के बारे में जागरूक भी किया जाएगा।

स्रोत: जागरण

Post a Comment

Previous Post Next Post