गरीबों तक पहुंचाए सौभाग्य योजना का लाभ

गरीबों तक पहुंचाए सौभाग्य योजना का लाभ


सौभाग्य योजना के तहत हर गांव और हर घर को बिजली पहुंचाने का निर्देश दिया है। इस योजना के तहत एक भी गांव या टोला विद्युतीकरण से वंचित नहीं रहना चाहिए। इस संबंध में जागरण की ये रिपोर्ट पढ़ें:

जागरण : देवरिया : प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री जयप्रकाश निषाद ने अतिथि गृह में सोमवार को सौभाग्य योजना की समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को सौभाग्य योजना के तहत हर गांव और हर घर को बिजली पहुंचाने का निर्देश दिया। एक भी मजरे या टोले विद्युतीकरण से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने जिन गांवों में बांस बल्ली के सहारे विद्युत जला रहे हैं। उनको हटाकर वहां पर पोल व तार लगाने का निर्देश दिया।

राज्यमंत्री ने रुद्रपुर-गौरीबाजार मार्ग पर निर्माणाधीन सड़क के मध्य में पड़ने वाले विद्युत तारों और पोलों को हटाने में हो रही देरी पर कड़ी नाराजगी जताई। गर्मी का मौसम आने के पहले बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अभी से तैयारियों में लग जायें। ताकि बेहतर आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने उपनगर के जर्जर तारों और पोलों को बदलने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा। सूरजपुर में नया विद्युत उप केंद्र बनाया जाएगा । यूपीपीसीएल लखनऊ के तकनीकी निदेशक विजय कुमार ने कहा कि ओवरलोड को देखते हुए 132 केवी माहीगंज की क्षमता वृद्धि की जाएगी। केबल भी बदले जाएंगे। इसके अलावा 1000 आबादी वाले गांवों के जर्जर तार बदलें जाएंगे। इन्होंने देर रात को गौनरियां गांव का स्थलीय निरीक्षण किया । इस दौरान अधीक्षण अभियंता सतगुरु श्रीवास्तव, बृजेश कुमार, एके पाल, जितेंद्र गुप्ता, दिलीप जायसवाल, कमलेश सिंह, संगमधर द्विवेदी, राजीव गुप्ता आदि मौजूद रहे।

स्रोत : जागरण 

Post a Comment

Previous Post Next Post