इंदिरापुरम एक्सटेंशन में लॉन्च होगी ग्रुप हाउसिंग योजना

इंदिरापुरम एक्सटेंशन में लॉन्च होगी ग्रुप हाउसिंग योजना


इंदिरापुरम एक्सटेंशन में सबसे पहले ग्रुप हाउसिंग की योजना आएगी। इसका ले-आउट तैयार हो चुका है। अब बिल्डरों को आमंत्रित किया जाएगा, ताकि यह देखा जा सके कि कितने बिल्डर ग्रुप हाउसिंग के भूखंड खरीदने के इच्छुक हैं। इस संबंध में नवभारत टाइम्स की ये रिपोर्ट पढ़ें:

नवभारत टाइम्स : जीडीए ने ले-आउट किया तैयार, मार्च में लॉन्च हो सकती है योजना\B

\B- कनावनी गांव के पास विकसित किया जाएगा इंदिरापुरम एक्सटेंशन

\B

नगर संवाददाता, गाजियाबाद:\B इंदिरापुरम एक्सटेंशन में सबसे पहले ग्रुप हाउसिंग की योजना आएगी। इसका ले-आउट तैयार हो चुका है। अब बिल्डरों को आमंत्रित किया जाएगा, ताकि यह देखा जा सके कि कितने बिल्डर ग्रुप हाउसिंग के भूखंड खरीदने के इच्छुक हैं। जीडीए इस योजना को मार्च में लॉन्च कर सकती है।

दिल्ली और नोएडा से इंदिरापुरम क्षेत्र लगा है। काफी नौकरीपेशा लोग इंदिरापुरम में रहना पसंद करते हैं। इसके चलते जीडीए ने इंदिरापुरम का विस्तार करने की योजना बनाई है। इसके लिए कनावनी गांव के पास 60,702.846 वर्ग मीटर जमीन पर इंदिरापुरम एक्सटेंशन विकसित किया जाएगा। जीडीए ने इसका ले-आउट भी तैयार कर लिया है। ले-आउट के अनुसार, प्राधिकरण यहां सबसे पहले ग्रुप हाउसिंग के भूखंड की स्कीम लॉन्च करने की तैयारी है, ताकि योजना में बड़े-बड़े भूखंड बेचे जा सके और यह योजना जल्दी विकसित हो। इसके लिए प्राधिकरण सबसे पहले बिल्डरों या ग्रुप हाउसिंग विकसित करने वालों को आमंत्रित करेगा। इसके बाद देखा जाएगा कि कितने बिल्डर इसके लिए इच्छुक है। इसी आधार पर ग्रुप हाउसिंग की मांग और साइट के अनुसार भूखंड काटे जाएंगे।

\B40 फुट से छोटी नहीं होंगी सड़कें\B

अधिकारियों का कहना है कि बाद में जाम की समस्या नहीं हो, इसके लिए यहां 40 फुट से छोटी सड़क नहीं बनाई जाएंगी। इसके लिए ले-आउट के दौरान ध्यान दिया गया है कि कोई भी सड़क छोटी नहीं बनाई जाए। साथ ही हरियाली पर विशेष ध्यान देते हुए छोटे और बड़े पार्क भी विकसित किए जाएंगे। वहीं, हरित पट्टियां भी बनाई जाएंगी।

\Bदस पॉकेट में विकसित होगा

\Bअधिकारियों का कहना है कि इस पूरी योजना में दस पॉकेट विकसित किया जाएगा। प्रत्येक पॉकेट का ले-आउट भी अलग होगा। इसमें सभी तरह की सुविधाएं होंगी। ग्रुप हाउसिंग के अलावा स्कूल, पेट्रोल पंप, सामुदायिक केंद्र, अस्पताल आदि भूखंड भी रखे जाएंगे।

\Bदूसरे विकल्प एकल यूनिट के भूखंड

\Bअधिकारियों का कहना है कि अगर ग्रुप हाउसिंग की योजना ज्यादा सफल नहीं हुई तो यहां दूसरे विकल्प के रूप में एकल यूनिट के भूखंड काटे जाएंगे। इसमें मुख्य रूप से 200, 250, 300 और 350 वर्ग मीटर के भूखंड काटेंगे। इनमें सिर्फ एकल यूनिट बनाने की ही अनुमति होगी।

वर्जन

इंदिरापुरम एक्सटेंशन में ग्रुप हाउसिंग की योजना है, ताकि बड़े-बड़े भूखंड काटे जा सकें। इससे योजना जल्द से जल्द विकसित होगी। साथ ही जरूरत के अनुसार, एकल यूनिट के आवासीय और व्यावसायिक भूखंड भी काटे जाएंगे। \B- संतोष कुमार राय, सचिव, जीडीए\B

Post a Comment

Previous Post Next Post