अगर आपके खाते में नहीं पहुंची पीएम किसान योजना की क़िस्त, तो इन नंबरों पर कॉल कर जानें स्टेटस

अगर आपके खाते में नहीं पहुंची पीएम किसान योजना की क़िस्त, तो इन नंबरों पर कॉल कर जानें स्टेटस


किसानों को आर्थिक मदद करने के लिए शुरू किया गया "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" की छठी क़िस्त सरकार द्वारा सभी किसानों के खातों में भेजी जा रही है. अभी तक कुल 6 करोड़ किसान इस योजना में शामिल हो चुके हैं. लेकिन जिन खातों में ये रकम नहीं पहुंची है उन सभी लोगों के लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी की है. जिसके तहत ये जानकारी मिल सकती है कि' ये राशि किस कारण से आपके खाते में नहीं पहुंचे हैं. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए जनसत्ता के इस रिपोर्ट को पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

जनसत्तापीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रूपये की छठी क़िस्त भेज रही है। 1 अगस्त से किसानों के खाते में यह राशि भेजी जा रही है। इस बार करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में यह रकम ट्रान्सफर होनी है। क्या आपके खाते में यह रकम आई या फिर अब भी इन्तेजार कर रहे हैं? यदि अब तक आपके अकाउंट में रकम ट्रान्सफर नहीं हुई है तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं। आपके आवेदन में किसी चुक के चलते ऐसा हुआ है या फिर पैसा किसी और वजह से अटका है, ऐसे तमाम सवालों के जवाब आपको इन हेल्पलाइन नम्बर्स पर मिल जाएंगे।

पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर ये नंबर 155261/1800115526 (टोल फ्री), 011-23381092 जारी किये गए हैं। इन नंबरों पर कॉल करके आप अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जान सकते हैं। अब तक किसानों को क़िस्त न आने पर कॉमन सर्विस सेण्टर जाना होता था। इससे उनके वक़्त की भी बर्बादी होती थी और पैसे भी खर्च होते थे।

ऐसे में सरकार ने इन हेल्पलाइन नम्बर्स को जारी किया है ताकि तकनीकी जानकारी कम होने के बाद भी किसान अपने आवेदन के बारे में जान सके। दिसम्बर 2018 में लांच की गई इस स्कीम के तहत इस महीने छठी क़िस्त किसानों के खाते में जारी की जा रही है।

इससे पहले कोरोना संकट से निपटने के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान 5वी क़िस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी की गयी थी। देश के करीब 8 करोड़ 52 लाख किसानो के खाते में 5वी क़िस्त ट्रान्सफर की गयी थी। वही दिसम्बर 2019 से मार्च 2020 तक के लिए जारी की गयी चौथी क़िस्त 8,51,92,967 किसानो के खाते में ट्रान्सफर की गयी थी। योजना की पहली क़िस्त 4,50,19,221 किसानों के खाते में भेजी गयी थी। इस तरह से देखे तो पहली क़िस्त से छठी क़िस्त के बीच अब तक करीब 6 करोड़ किसान स्कीम से जुड़ चुके हैं।

स्रोत: जनसत्ता

Post a Comment

Previous Post Next Post