PM Kisan Yojana से सम्बंधित समस्या के लिए ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं शिकायत

PM Kisan Yojana से सम्बंधित समस्या के लिए ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं शिकायत


किसानों के लिए शुरू किया गया प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना / प्रधानमंत्री किसान योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए लोगों को दौड़ लगाना पड़ता है, लेकिन अब इसकी कोई जरुरत नहीं है. इसके लिए अब कोई भी ऑनलाइन अपनी समस्या के लिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं और दर्ज की गई अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकते हैं. आइये जानते हैं कि कैसे ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं:

Prime-Minister-Scheme

जनसत्ता: यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुडी किसी भी समस्या का हल  चाहते हैं तो इसके लिए दौड़ लगाने की जरुरत नहीं है। आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर ऑनलाइन ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और भविष्य में उसका स्टेटस भी जान सकते हैं। आइये  जानते हैं, कैसे  पीएम किसान योजना  से जुड़े किसी मसले के लिए आप ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं शिकायत या फिर हासिल कर सकते हैं जानकारी ....
  • किसी समस्या का समाधान चाहते हैं तो इसके लिए आपको चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है। आप इसके लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर Help-Desk के विकल्प पर जाकर आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपको वेबसाइट के दाई ओर दिए गए Farmers Corner के नीचे मौजूद विकल्प Help-Desk पर जाना होगा। इसके बाद प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 
  • Help-Desk पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहाँ आपको Application of Grievance Registration Form में आधार नम्बर, अकाउंट नम्बर या फिर स्कीम के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर दर्ज करना होगा। इसके बाद Get Data पर क्लिक करना होगा।
  • तीनों में से किसी की भी जानकारी दर्ज करने के बाद नया पेज खुलेगा, जिसमे आपका स्टेटस होगा और अब तक कितनी किस्ते जारी की गई है, इसकी डिटेल होगी। यदि रजिस्ट्रेशन में कोई समस्या है तो वह जानकारी भी दी होगी। यहाँ सबसे नीचे Select Grievance का विकल्प होगा। इसमें आप ड्राप डाउन मेनू में अपनी समस्या को चुन सकते हैं- जैसे अकाउंट नम्बर सही न होना, ऑनलाइन एप्लीकेशन का पेंडिंग होना, क़िस्त न मिलना, ट्रांजेक्शन फेल होना, आधार करेक्शन में समस्या, जेंडर गलत लिखा होना। 
हेल्पलाइन नम्बर पर भी मिलेगी मदद: इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नम्बर  पर 011-24300606 कॉल  करके भी  जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस नम्बर पर कॉल करके आप रजिस्ट्रेशन के  स्टेटस, नई क़िस्त की स्थिति समेत सभी  समस्या के बारे में  जान सकते हैं।

स्रोत: जनसत्ता

Post a Comment

Previous Post Next Post