सुकन्या योजना से जुड़ने के लिए 300 लोगों ने भरा फॉर्म

सुकन्या योजना से जुड़ने के लिए 300 लोगों ने भरा फॉर्म


एक भी 10 वर्ष तक की बेटी सुकन्या समृद्धि खाता से वंचित नही होनी चाहिए। सुकन्या समृद्धि खाता 250 रु से खोला जा सकता है, एक वर्ष में काम से कम 1000 रूपये और अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपया जमा किया जा सकता है। इस संबंध में दैनिक भास्कर की ये रिपोर्ट पढ़ें :

दैनिक भास्कर : महाराजगंज अनुमंडल क्षेत्र महमदा और लौवा रामपुर के सहसा गांव में सुकन्या समृद्धि और ग्रामीण डाक जीवन बीमा के बारे में एवं अन्य योजनाओं जैसे, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना,अटल पेंशन योजना, आदि की जानकारी अनुमंडलीय डाक अधिकारी श्री अरविन्द कुमार रमण ने कैम्प के माध्यम से जानकारी दी।

डाक निरीक्षक श्री रमन की एक अनोखी पहल की जब तक अपने कार्य क्षेत्र के एक एक लोगों को डाक विभाग के योजनाओं से जोड़ेंगे नही तब तक छोड़ेंगे नही के तहत ये अधिकारी गांव- गांव जाकर लोगो को जागरूक कर रहे है। डाक निरीक्षक ने कहा कि डाकर्मियों से कहा कि एक भी 10 वर्ष तक की बेटी सुकन्या समृद्धि खाता से वंचित नही होनी चाहिए। प्रत्येक घर से कम से कम एक ब्यक्ति की ग्रामीण डाक जीवन बीमा से जोड़ने को लेकर अपने डाक कर्मियों को लगातार प्रशिक्षित किए। कैम्प के माध्यम से बताया गया कि सुकन्या समृद्धि खाता 250 रु से खोला जा सकता है, एक वर्ष में काम से कम 1000 रूपये और अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपया जमा किया जा सकता है। इसकी अवधि 15 वर्ष तक है और अगर कोई भी अपनी बेटी का खाता इस स्कीम के तहत खोलता है और प्रत्येक माह काम से कम एक हजार रुपया जमा करता है तो 15 वर्ष में वह कुल एक लाख अस्सी हजार जमा करता है और 15 वर्ष में उसे 570000 रुपये प्राप्त होता है। 18 वर्ष की उम्र में बैलेंस राशि का 50 प्रतिशत बेटी के पढ़ने के लोए निकासी हो सकता है। इस अभियान में 300 बेटियों के अभिभावक ने इस योजना से जुड़ने को लेकर फॉर्म भरा। साथ ही यह भी कहा कि महाराजगंज अनुमंडल के सभी डाकघरों में पत्रों का डिजिटल वितरण भी शुरू किया जा चुका है । इसकी भी जानकारी ग्रामीणों को दी गई। इस मौके पर सैकड़ो की संख्या में ग्रामीणों ने साथ में मुखिया ,वार्ड सदस्य, एवं अन्य जन प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post